Home Tech and Gadgets Jio और Airtel ने लॉन्च किए टूल, बताएंगे कहीं आपको तो नहीं...

Jio और Airtel ने लॉन्च किए टूल, बताएंगे कहीं आपको तो नहीं कोरोना का खतरा

Jio और Airtel ने नए टूल्स लॉन्च किए हैं, जिनकी सहायता से आप खुद में कोविड-19 (COVID-19) यानी कोरोनावायरस के लक्षण की पहचान कर सकते हैं। दोनों कंपनियों के ये टूल्स आसपास फैल रहे रोनावायरस के कहर को कम करने में मदद करेंगे। टूल्स यूज़र्स से उनके हेल्थ और ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में सवाल पूछेंगे, ताकि वह यह पुख्ता कर सके कि आपको कोरोनावायरस का खतरा है या नहीं। अगर आपको कोरोना का खतरा है, तो यह टूल्स आपको अपनी जांच कराने की सलाह देंगे।

MyJio app पर Reliance Jio tool उपलब्ध है, इसके अलावा यह टूल आपको उस वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा जो JIO ने खासतौर पर कोविड-19 टूल के लिए लॉन्च की है। टूल आपसे आपकी उम्र पूछेगा। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जिसका कोविड-19 टेस्ट पॉज़िटिव निकला था। इस संबंध में भी जानकारी मागेगा। इसके अलावा हेल्थ और ट्रैवल हिस्ट्री से संबंधित कुछ सवाल आपसे पूछे जाएंगे। यह सवाल निर्धारित करेंगे कि आपको कोरोनावायरस का खतरा है या नहीं। यूज़र द्वारा दिए जवाब के आधार पर यह जियो टूल बताएगा कि यूज़र को कोरोनावायरस संक्रमण होने का खतरा कम है या ज्यादा है या फिर बहुत ज्यादा है। इसके बाद टूल खतरे के स्तर के आधार पर यूज़र को अगला कदम उठाने की सलाह देगा।

jio corona support.jpg

इन सब के अलावा, जियो टूल नेशनल और स्टेट हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान करता है, हर राज्य के टेस्ट सेंटर्स की जानकारी देता है, कोरोनावायरस से संबंधित आंकड़ों की जानकारी देता है और कोविड-19 यानी कोरोनावायरस के बारे में लोगों को अच्छे से समझाने के लिए FAQ सेक्शन भी इस टूल में उपलब्ध है।

दूसरी ओर, Airtel tool को Apollo Hospitals के सहयोग से डेवलप किया गया है। Apollo 247, यह टूल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के दिशा-निर्देशों के आधार पर बनाया गया है।

airtel corona suport.jpg

Bharti Airtel tool, आपसे कुछ सवाल पूछेगा जैसे कि उम्र, लिंग और लक्षण। यूज़र द्वारा डाली जानकारी के आधार पर एयरटेल अपोलो टूल खतरे के स्तर को बताएगा, और इसके साथ ही यह टूल आपको कुछ उपाय भी सुझाएगा जो नीचे ‘रिस्क मीटर’ के साथ लिस्ट किए गए हैं। यह यूज़र से उसकी ट्रेवल हिस्ट्री भी पूछेगा, और यूज़र द्वारा की गई जानकारी के आधार पर यह संक्रमण से स्तर की जानकारी देगा। यह टूल आपको Airtel Thanks app और इस टूल के लिए बनाई गई वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

गौर करने वाली बात यह है कि ये टूल्स केवल आपको संक्रमित होने का सुझाव देते हैं। अगर आपको लगता है कि आप कोविड-19 यानी कोरोनावायरस से संक्रमित हैं, और आपको इससे संबंधित लक्षण नज़र आ रहे है तो आपको बिना देरी किए तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

LIVE: Farmer-police talks on the Sindhu border fail! Protesters adamant about coming to Delhi

The demonstration of farmers against agricultural laws continues even today. https://twitter.com/aajtak/status/1332170144433414145?s=20 A large number...

26/11 attack: Mumbai 12 years after the Mumbai terror attacks: Remembering the heroes of

26/11 attack: Mumbai has shaken 6 years ago Today the whole country is paying tribute to the 26/11 attack of Mumbai.

Delhi Borders Sealed, Why Metro Services Affected, live updates of farmers protest Haryana farmers protest in Delhi

Farmers Protest To Delhi: Haryana has sealed borders with Punjab today and tomorrow after orders from Chief Minister Manohar Lal Khattar.

Live Cyclone Nivar’s stir, strong winds, and rain continue in Tamil Nadu

A cyclonic storm may hit the coast between Mamallapuram and Karaikal late this evening. There...

Recent Comments