Home Auto News Weather Forecast Today: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, राजस्थान में गर्मी का प्रकोप,...

Weather Forecast Today: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, राजस्थान में गर्मी का प्रकोप, जानें आज कहां होगी बारिश

Weather Forecast today Live Updates, Delhi-NCR-UP IMD weather Alert (मौसम का हाल)Weather Forecast today Live Updates, Delhi-NCR-UP IMD weather Alert (मौसम का हाल)

Weather Forecast Today Updates, Delhi-NCR Rain: मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को बारिश का अनुमान है. पानीपत, हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, दादरी, झज्जर, अमरोहा, नरौरा, चंदौसी, अलीगढ़, हाथरस, एटा और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है.

  • दिल्ली-NCR में तेज हवा के साथ हुई बारिश
  • राजस्थान के पश्चिम हिस्सों में हीटवेव बरकरार

देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है. दिल्ली-NCR में आज तड़के तेज हवा के साथ बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिली है. हल्की बारिश से ही दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव देखने को मिला.! दिल्ली-NCR में बदला मौसम आज कहां होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान में कहा था कि अगले दो घंटों में हरियाणा के हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, झज्जर के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना है. साथ ही इस दौरान 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.दिल्ली-NCR में बदला मौसम आज कहां होगी बारिश

यूपी-हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को बारिश का अनुमान है. पानीपत, हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, दादरी, झज्जर, अमरोहा, नरौरा, चंदौसी, अलीगढ़, हाथरस, एटा और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है. राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है. हालांकि, अगले सप्ताह की शुरुआत में ही दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को पारा औसतन 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा. पालम और आयानगर स्थित मौसम केंद्रों में 43.1 डिग्री और 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि शनिवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. साथ ही हल्की बारिश भी होगी. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 21 से 25 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है. 21-22 जून को वेस्ट यूपी और उत्तराखंड में मॉनसून के पहुंचने के आसार है, जबकि 22-23 जून को उत्तर-पूर्व राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे सकता है.दिल्ली-NCR में बदला मौसम

इन राज्यों में आज बारिश का अनुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज यानी 20 जून को बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. जबकि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, दक्षिणी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें पड़ने का अनुमान है.

राजस्थान में गर्मी, लू का प्रहार

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में शनिवार को भी हीटवेव यानी लू की स्थिति बनी रहेगी. राजस्थान में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चूरू में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चूरू में 44.8 डिग्री, बीकानेर में 44.0 डिग्री, जैसलमेर में 43.5 डिग्री, श्रीगंगानगर व जयपुर में 43.0 डिग्री, जोधपुर में 41.3 डिग्री, बाड़मेर में 40.8 डिग्री, अजमेर में 40.5 डिग्री व कोटा में 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, नागौर, पाली जैसलमेर जिलों में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती हैं.

पंजाब-हरियाणा में भीषण गर्मी

हरियाणा और पंजाब में भी बढ़ते तापमान के साथ गर्मी का कहर जारी है. हालांकि, हरियाणा के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश का अनुमान है. हरियाणा के हिसार में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला में 39 डिग्री सेल्सियस जबकि करनाल में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

बिहार में मॉनसून मेहरबान

बिहार कृषि विभाग के अधिकारी की मानें तो राज्य के सभी क्षेत्रों में मॉनूसन की अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 9.7 मिलीमीटर, गया में 12.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि राज्य के सभी इलाकों में बारिश हो रही है. बिहार में मॉनसून सक्रिय है. लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

खरीफ की बुवाई ने पकड़ा जोर

देशभर में मॉनसूनी बारिश के जोर पकड़ने के साथ खरीफ फसलों की बुवाई भी तेज हो गई है. देशभर में एक जून के बाद औसत से 31 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जिससे खरीफ फसलों का रकबा पिछले साल से करीब 39 फीसदी बढ़ गया है. खासतौर से तिलहनों की बुवाई का क्षेत्र पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले करीब 781 फीसदी बढ़ गया है. तिलहन फसलों में मूंगफली और सोयाबीन की खेती में किसानों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी खरीफ फसलों की बुवाई के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में इस साल खरीफ फसलों की बुवाई पिछले साल के मुकाबले 39 फीसदी से ज्यादा हो गई है. कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2020-21 (जुलाई-जून) के खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई के अब तक के आंकड़े जारी किए हैं

दुनिया भर की सब से बड़ी खबरें सिर्फ न्यूज़ टाइम इंडिया पर
न्यूज़ टाइम इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Best Android Games: 5 Games Are The Options Of PUBG

Many Apps in App market not only compete with PUBG but even better in many cases and are best android games

Corona Vaccine Price: Cheapest Price In India Less Than Rs 300 But In The World Up To Rs 5600

All vaccines, except Pfizer vaccines, can be kept at two to eight degree Celsius temperatures.

Farm Laws in Supreme Court: Supreme Court Bans All Three Agricultural Laws Till Further Order

Petitions challenging the Farm Laws in Supreme Court and petitions related to farmer agitations

WhatsApp 2021 New Policy? Must Understand Before Accepting

Now your information on Whatsapp 2021 will no longer be private. Shhhhh .. someone...

Recent Comments